इंडिगो उड़ान के लिए कैंसलेशन शुल्क क्या है?

इंडिगो उड़ान के लिए कैंसलेशन शुल्क क्या है?

इंडिगो को भारत में कम लागत वाली एयरलाइनों में से एक माना जाता है जो यात्रियों को सर्वोत्तम उड़ान और हवाई अड्डे प्रदान करती है। एयरलाइन एजेंट के साथ सबसे अच्छा ऑनलाइन और ऑन-कॉल अनुभव रखने के लिए प्रसिद्ध है। यात्रियों को अपने उड़ान टिकट के आरक्षण के साथ आगे बढ़ने से लेकर अपने वांछित गंतव्य तक पहुंचने तक सबसे अच्छी सहायता मिल सकती है। यदि परिस्थितियों के कारण, यात्रियों को अपनी उड़ान रद्द करनी पड़ती है, तो उन्हें इंडिगो की उड़ान के लिए कैंसलेशन शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। उड़ान रद्द करने से संबंधित नीति और पालन करने के लिए आवश्यक कदमों का उल्लेख यहां किया गया है।

इंडिगो उड़ान कैंसलेशन नीति

  • 24 घंटे की जोखिम-मुक्त अवधि के अनुसार, यदि यात्री 24 घंटे के भीतर अपनी फ्लाइट टिकट रद्द करवाते हैं, तो वे कैंसलेशन शुल्क का भुगतान किए बिना ऐसा कर सकते हैं। रिजर्वेशन निर्धारित प्रस्थान से कम से कम सात दिन पहले किया जाना चाहिए।
  • यदि कैंसलेशन 24 घंटे के बाद किया जाता है या यदि आरक्षण निर्धारित प्रस्थान के सात दिनों के भीतर किया जाता है। ऐसे में यात्रियों को इंडिगो फ्लाइट कैंसिलेशन कॉस्ट का भुगतान करना होगा, जिसके बाद उन्हें बची हुई राशि वापस मिल जाएगी।
  • अगर किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से फ्लाइट टिकट कैंसिल होता है तो एयरलाइन यात्रियों को बिना कोई कैंसिलेशन चार्ज चुकाए कैंसिल करने की सुविधा भी देती है। हालांकि, उन्हें अपने मुद्दे का समर्थन करने वाले आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • यदि यात्री अपनी अप्रतिदेय उड़ान टिकट को रद्द कर देता है, तो उस स्थिति में, उसे भविष्य की बुकिंग के लिए अपनी टिकट राशि का आधा यात्रा क्रेडिट मिलता है।
  • यदि निर्धारित उड़ान प्रस्थान में तीन घंटे की देरी होती है और यात्री अपनी उड़ान टिकट को रद्द करने के लिए आगे बढ़ता है, तो उस स्थिति में, वे एयरलाइन द्वारा हुई देरी के मुआवजे के साथ-साथ अपने उड़ान टिकट की पूरी वापसी की मांग कर सकते हैं। .
  • यात्रियों को चेक-इन के बाद अपनी उड़ान टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है।

इंडिगो एयरलाइंस फ्लाइट टिकट रद्द करने की प्रक्रिया

आपके इंडिगो टिकट को रद्द करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का उल्लेख यहां आपके लिए निम्नानुसार किया गया है।

  1. एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और 'मैनेज बुकिंग' विकल्प देखें।
  2. आगे बढ़ने के लिए पीएनआर नंबर और साथ ही यात्री का अंतिम नाम दर्ज करें।
  3. एक बार जब आप उड़ान विवरण पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं, तो आपको कैंसलेशन विकल्प का चयन करना होगा।
  4. अपना फ्लाइट टिकट रद्द करने के लिए सभी आवश्यक विवरणों का पालन करें और भरें।
  5. एक बार रद्द करने का विवरण पूरा हो जाने पर, आपको भुगतान पृष्ठ पर निर्देशित किया जा सकता है।
  6. यदि लागू हो, कैंसलेशन शुल्क का भुगतान करने के लिए ऑन-स्क्रीन प्रक्रिया का पालन करें।
  7. एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत ईमेल में पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

आपकी स्क्रीन पर एक लिंक भी दिखाई देगा जिसके माध्यम से आप इंडिगो उड़ान रद्द करने के शुल्क में कटौती के बाद अपने उड़ान टिकट की धनवापसी शुरू कर सकते हैं यदि आप धनवापसी प्रपत्र भरकर धनवापसी शुरू करने का अवसर चूक जाते हैं। फिर आप अपने उड़ान टिकट की धनवापसी आरंभ करने के लिए हमेशा ग्राहक सेवा एजेंट को कॉल कर सकते हैं।

logos