मैं रिफंड के लिए एयर इंडिया से कैसे संपर्क करूं?

मैं रिफंड के लिए एयर इंडिया से कैसे संपर्क करूं?

एयर इंडिया से आरक्षण कराने के बाद यदि आप चयनित तिथियों पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं या आपको यात्रा के लिए स्वास्थ्य ठीक नहीं है, आरक्षण रद्द होने का उद्देश्य, मौसम की समस्या आदि जैसी समस्याएं आती हैं, तो ऐसी स्थिति आपके सामने आती है। अपनी बुकिंग रद्द कर सकते हैं. रद्द करने के बाद आप अपने पैसे वापस पाने के लिए रिफंड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उड़ान रद्द करने से पहले यदि आप नीतियों, रिफंड निर्देशों आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं, और उनसे जुड़कर। आप रिफंड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. रिफंड के लिए एयर इंडिया से संपर्क करने के लिए, आप उल्लिखित नंबर +1 (888) 634-1407 पर कॉल कर सकते हैं और फिर आईवीआर के निर्देश चुन सकते हैं, और उस आईवीआर वाला प्रतिनिधि कॉल में शामिल हो जाएगा।

एयर इंडिया पर रिफंड पर लागू होने वाला एक वैकल्पिक तरीका नीचे उल्लिखित है।

कॉल पर प्रतिनिधि से संपर्क करते समय अक्सर आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है; फिर, आप रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए वैकल्पिक मोड, ऑनलाइन मोड का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस विकल्प का उपयोग करने के इच्छुक हैं, तो नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन करें।

  • एयर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें
  • इसके बाद मैनेज बुकिंग पेज पर क्लिक करें
  • उसके बाद, बुकिंग संदर्भ संख्या के साथ अपना अंतिम नाम प्रदान करें
  • इसके अलावा, आपको उड़ान रद्द करने का विकल्प चुनना होगा और फिर रद्द करने का कारण बताना होगा
  • इसके बाद, आपको रद्दीकरण का भुगतान करना होगा और रिफंड आवेदन पत्र खोजना होगा
  • अंत में, आपको उस फॉर्म में सही विवरण का उल्लेख करना होगा, और आपको रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए एक ईमेल मिलेगा।

एयर इंडिया रिफंड नीतियां:

रिफंड नीतियों के बारे में जानकारी आवश्यक है क्योंकि यह आपको बताएगी कि आपको शुल्क का भुगतान किए बिना या रद्दीकरण का भुगतान किए बिना रिफंड प्राप्त होगा। यदि आपको एयर इंडिया की रिफंड नीतियों के विवरण से अवगत कराने की आवश्यकता है, तो आपको नीचे दिए गए विवरण अवश्य पढ़ने चाहिए।

  • यदि आप आरक्षण के 24 घंटों के भीतर धनवापसी का अनुरोध करते हैं, तो आपको कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं देना होगा, और आपको किराए की पूरी राशि रिफंड में मिल जाएगी।
  • नि:शुल्क रद्दीकरण के 24 घंटे पूरे करने के बाद, आपको शुल्क का भुगतान करना होगा, और शेष राशि आपको रिफंड में प्राप्त होगी।
  • टिकट खरीदते समय यदि आप टिकट में बीमा जोड़ते हैं, तो आपको पूरी राशि रिफंड में मिलेगी, लेकिन टिकट रद्द करते समय आपको बीमा विवरण का उल्लेख करना होगा।
  • अगर आप किसी मेडिकल कारण से फ्लाइट कैंसिल कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको प्रतिनिधि को अपने स्वास्थ्य से जुड़े दस्तावेज दिखाने चाहिए और पूरा रिफंड लेना चाहिए।
  • उड़ान प्रस्थान के बाद उड़ान रद्द करने पर यात्रियों को रिफंड नहीं मिल पाएगा, लेकिन कुछ मामलों में, एयरलाइंस उन्हें उड़ान को पुनर्निर्धारित करने की अनुमति देती है।

एयर इंडिया रिफंड में कितना समय लेती है?

यदि आप कार्ड का उपयोग करके भुगतान करते हैं, तो आपको 10 कार्य दिवसों में रिफंड प्राप्त होगा; यदि आप वैकल्पिक मोड का उपयोग करते हैं, तो आपको 18 कार्य दिवसों के भीतर रिफंड मिल जाएगा। इसके अलावा आपको एयर इंडिया से रिफंड मिलने में लगने वाला समय बुकिंग भुगतान करते समय आपके द्वारा चुने गए मोड के अनुसार अलग-अलग होगा।

logos