क्या हम एयर इंडिया में हैंड बैगेज में चॉकलेट ले जा सकते हैं?

क्या हम एयर इंडिया में हैंड बैगेज में चॉकलेट ले जा सकते हैं?

हां, आप एयर इंडिया से यात्रा करते समय अपने सामान में चॉकलेट ले जा सकते हैं। जब कोई यात्री एयर इंडिया से एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए उड़ान भरता है, तो वे अपनी उड़ान यात्रा के दौरान खाने के लिए या शायद बैठक के समय किसी को सौंपने के लिए अपने बैग में अपनी पसंदीदा चॉकलेट रखना पसंद कर सकते हैं।

एयर इंडिया की उड़ान में हैंड बैगेज के रूप में चॉकलेट ले जाने की शर्तें:

एक यात्री को उड़ान में केवल एक हाथ का सामान ले जाने की अनुमति है, चाहे वह इकोनॉमी या बिजनेस क्लास में उड़ान भर रहा हो।
चॉकलेट ठोस रूप में होनी चाहिए, जैसे चॉकलेट बार, चिप्स, चॉकलेट बॉल्स, क्रंचेस आदि।
चॉकलेट को चॉकलेट सॉस, हॉट चॉकलेट या चॉकलेट सिरप जैसे तरल रूप में ले जाने के लिए, आपको एयर इंडिया में अपने हैंड बैगेज में ले जाने के लिए 3-1-1 नियम का पालन करना होगा।

एयर इंडिया में चॉकलेट ले जाने के लिए 3-1-1 नियम क्या है?

एयर इंडिया में 3-1-1 नियम उड़ान में हैंड बैगेज पर कोई भी तरल वस्तु ले जाने पर लागू होता है। इसके लिए नीति में कहा गया है कि एक यात्री को एक कंटेनर में 3.4 औंस तरल पदार्थ ले जाने की अनुमति है, और यह 1 स्पष्ट बैग में होना चाहिए, और सभी यात्रियों को हाथ के सामान में एक स्पष्ट बैग ले जाने की अनुमति है। इसलिए, चॉकलेट के किसी भी तरल रूप को ले जाने के लिए, आपको चेक-इन बिंदु को साफ़ करने के नियम का पालन करना होगा।

एयर इंडिया की फ्लाइट में हैंड बैगेज में बिना पिघले चॉकलेट कैसे ले जाएं?

फ्लाइट में अपनी पसंदीदा चॉकलेट अपने साथ ले जाने के लिए आपको बार के पिघलने की चिंता जरूर रहती होगी। एयर इंडिया के हैंड बैगेज में चॉकलेट को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए, कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं। उड़ान में बिना पिघले चॉकलेट ले जाने की युक्तियाँ इस प्रकार हैं:

उड़ान में ले जाने के लिए सही चॉकलेट चुनें

हाथ के सामान में चॉकलेट ले जाते समय सबसे पहली बात जिस पर आपको विचार करना चाहिए वह है सही चॉकलेट चुनना, जैसे अच्छी तरह से सीलबंद पैकेट, डबल-लेयर रैपर और हार्डकवर। यह उड़ान के दौरान चॉकलेट को गर्मी में बहुत जल्दी पिघलने से रोकेगा।

अपनी चॉकलेट को पैक करने के लिए इन्सुलेशन सामग्री का उपयोग करें

आप अपनी चॉकलेट को बबल रैप, एल्यूमीनियम फ़ॉइल, मोम, या पुनर्नवीनीकरण कागज जैसी उत्तेजक सामग्री में लपेटने पर विचार कर सकते हैं। इन्सुलेशन सामग्री आपकी चॉकलेट को गर्मी से बचाएगी और ठोस रूप में रखेगी। चॉकलेट को ठीक से लपेटना न भूलें ताकि हवा अंदर न जा सके।

चॉकलेट को ज़िप-लॉक बैग में रखें

आपको जो चॉकलेट आप ले जा रहे हैं उन्हें पहले ज़िप लॉक बैग में रखना होगा और फिर उन्हें अपने हाथ के सामान में रखना होगा। किसी भी स्थिति में, चॉकलेट पिघलने से गड़बड़ नहीं होगी क्योंकि इसे ज़िप-लॉक बैग में रखा जाता है।

अपनी चॉकलेट के साथ सूखी बर्फ रखें

यदि आप हैंड बैगेज में चॉकलेट के पिघलने से बहुत चिंतित हैं, तो आपको थोड़ी सूखी बर्फ लेनी चाहिए और चॉकलेट को एक एयरटाइट बैग में रखना चाहिए। यह सफर के दौरान आपकी चॉकलेट को पिघलने नहीं देगा और चॉकलेट को ठंडा और अच्छा बनाए रखेगा।

logos