फ्लाइट की सस्ती टिकट कैसे बुक करें?

सस्ते फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें?

सबसे सस्ती उड़ान टिकट बुक करने के लिए ग्राहकों को हमारे ग्राहक सेवा सलाहकार को 1-802-341-3428 पर कॉल करना होगा। सलाहकार आपको उड़ान बुकिंग करने में मदद करेगा।

यदि आप प्रक्रिया का ठीक से पालन करते हैं तो सस्ती उड़ान बुक करना न तो बहुत कठिन है और न ही निराशाजनक प्रक्रिया है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह अंतहीन खोज विकल्पों, तुलना साइटों और उतार-चढ़ाव वाली कीमतों से हैरान हो जाता है।

सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने की ट्रिक

सप्ताह के दिनों में फ्लाइट टिकट बुक करें:

सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें, इसकी तलाश करते समय मंगलवार, बुधवार या गुरुवार को यात्रा के लिए अपना टिकट बुक करने का प्रयास करें क्योंकि आंकड़े कहते हैं कि यदि आप सप्ताह के दिनों में दोपहर 2-4 बजे फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो फ्लाइट का किराया सबसे सस्ता हो जाता है। सप्ताहांत या सार्वजनिक अवकाश के दिन कभी भी अपनी उड़ान बुक न करें क्योंकि अधिकांश लोग आमतौर पर उस समय उड़ान भरते हैं।

फ्लाइट टिकट पहले से बुक करें:

कम से कम 10-12 सप्ताह से पहले अपना फ्लाइट टिकट बुक करें और विभिन्न वेबसाइटों पर फ्लाइट के किराए पर कड़ी नज़र रखें और अपनी यात्रा से 7-8 सप्ताह पहले अपना टिकट बुक करें क्योंकि ज्यादातर मामलों में कीमत छह सप्ताह से कम होने लगती है। यूरोप के लिए सबसे सस्ती उड़ान खोजने की कोशिश करते हुए मैं ज्यादातर समय इस उड़ान बुकिंग हैक का उपयोग करने में सफल रहा।

सस्ती उड़ानें खोजने का प्रयास करते समय पसंदीदा तिथि चुनें:

फ्लाइट टिकट बुक करते समय आपको लचीला होना चाहिए। सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए आपको अपने गंतव्य, तिथि, समय पर विचार करना होगा। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं: यदि आप किसी विशिष्ट स्थान की यात्रा करना चाहते हैं, जहां हर कोई किसी विशेष तिथि पर जाना चाहता है, जैसे स्विट्जरलैंड में क्रिसमस, दुबई में नया साल। आपको उन दिनों हवाई जहाज़ के बेहतरीन सौदे कभी नहीं मिलेंगे। लेकिन अगर आप अपने समय और गंतव्य के बारे में लचीले हैं और आप केवल अपने बजट की परवाह करते हैं तो आप कुछ अच्छे उड़ान सौदे पा सकते हैं।

सर्वोत्तम उड़ान बुकिंग साइटों का उपयोग करें:

अपनी उड़ान के लिए सर्वोत्तम सौदे प्राप्त करने के लिए केवल एयरलाइन कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर निर्भर रहना एक अच्छा विचार नहीं है, बल्कि इसमें समय भी लगता है। सबसे सस्ती उड़ान खोजने के लिए सर्वश्रेष्ठ उड़ान खोज इंजनों का उपयोग करें जो आपको आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करते हैं।

सस्ती उड़ानें ढूंढते समय गुप्त टैब में खोजें:

क्या आपने कभी सोचा है कि हर बार जब आप फ्लाइट का किराया खोजते हैं, तो कीमत बार-बार बढ़ जाती है? यह आपके ब्राउज़र की कुकीज़ के कारण है जो आपके द्वारा प्रदान किए गए डेटा को संग्रहीत करती है। इस परिदृश्य से बचने के लिए आप उड़ानों के लिए अपनी खोज शुरू करने से पहले हमेशा गुप्त मोड का उपयोग करें। जिससे आपका पिछला डाटा सेव नहीं रहेगा और कीमत नहीं बढ़ेगी।

कम लागत वाली एयरलाइन चुनें

कम लागत वाली एयरलाइनें अब अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरती हैं, जिससे यात्रियों के लिए सस्ती उड़ान टिकटों के साथ दुनिया भर में उड़ान भरना संभव हो गया है। कुछ कम लागत वाली एयरलाइनें यूरोप से बैंकाक के लिए $250 एक तरफ़ा से कम में उड़ान भरती हैं। एयर एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित सबसे बड़ा बजट वाहक एशिया और ऑस्ट्रेलिया के आसपास के लिए कम से कम $100 प्रत्येक मार्ग के लिए पागल उड़ान सौदों की पेशकश करता है। भारत कम लागत वाली एयरलाइनों द्वारा मध्य पूर्व और अफ्रीका से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जब आप कम लागत वाली एयरलाइन के साथ सस्ती उड़ान बुक करते हैं तो अतिरिक्त लागत के लिए देखना सुनिश्चित करें। ये एयरलाइंस आपसे अतिरिक्त सामान, भोजन, क्रेडिट कार्ड, अपना बोर्डिंग पास प्रिंट करने के लिए शुल्क लेंगी। लागत जोड़ना सुनिश्चित करें और पूर्ण-सेवा वाहक के साथ इसकी तुलना करें।

विशेष त्योहारी सौदों और ऑफ़र के लिए देखें

कोई भी अपने इनबॉक्स में स्पैम ईमेल पसंद नहीं करता है, लेकिन एयरलाइंस और सर्च इंजन से मेलिंग सूची की सदस्यता लेने से आपको अंतिम मिनट या विशेष उड़ान सौदों के बारे में अपडेट प्राप्त होंगे। सस्ते फ्लाइट टिकट खोजने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ये सौदे ज्यादातर कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक की छोटी अवधि के लिए वैध होते हैं। इसलिए यदि आप अपने मेल चेक नहीं करते हैं तो आप बेहद सस्ती फ्लाइट डील्स से चूक जाएंगे।

logos